हिंदी दिवस मनाया गया सुंदरता और गरिमा के साथ!

“हिन्दी है भारत की आशा हिन्दी है भारत की भाषा”

 

हमारे विद्यालय प्रांगण में हिंदी दिवस का आयोजन हुआ और यह समारोह हमारे देश की भाषा, हिंदी, को समर्पित था। हिंदी दिवस की शुरुआत विद्यार्थियों ने हिंदी भाषा का महत्व और और हिंदी दिवस को मनाए जाने के इतिहास से सभी छात्रों को अवगत करवाया। इस मौके पर बच्चों द्वारा कविराज कबीर के दोहों की व्याख्या भी की गई जिनसे हिंदी भाषा की समृद्धता छलकती है।

इस खास अवसर पर सभी ने यह संकल्प लिया कि हम हिंदी को बढ़ावा देंगे। प्रधानाचार्या जी ने बच्चों को संबोधित किया और हिंदी भाषा के महत्व को समझाया। उन्होंने यह सिखाया कि हिंदी के शब्दों का अर्थ जानने के लिए शब्दकोष का प्रयोग करना क्यों जरूरी है।

 

हिंदी भाषा की विविधता को सभी छात्र छात्राओं के लिए भिन्न भिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। यह सप्ताह कक्षा पहली से पाँचवी तक के छात्रों के लिए अनेक गतिविधियों से भरपूर था l सभी विदयार्थियों को मात्रा क्विज, कहानी वाचन, प्रश्नोत्तरी, विज्ञापन प्रस्तुतीकरण, शब्द अंताक्षरी, पोस्टर गतिविधि, रोचक पहेलियाँ, और कविता पद्यांश प्रस्तुत करने का मौका मिला। इस दिवस के माध्यम से हिंदी भाषा के सौंदर्य और संस्कृति को मनाया और यह सिद्ध किया कि हिंदी हमारी एकता का प्रतीक है।

 

इस दिवस का आयोजन सफलता से संपन्न हुआ, और हम आशा करते हैं कि हम सभी मिलकर हमारी हिंदी भाषा को और भी मजबूत बनाएँगे l इस प्रकार हिंदी दिवस का आयोजन हमारे विद्यालय में एक अद्भुत सांस्कृतिक और शिक्षात्मक आयोजन बना l

.

guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments